The smart Trick of तरबूज के रस के फायदे That Nobody is Discussing

Wiki Article



(और पढ़ें – शरीर को ताकतवर बनाने के घरेलू उपाय और तरीके)

बीटा-कैरोटीन और पोषक सी जुड़कर ऊर्जा बूस्टर के रूप में कार्य करते हैं

तरबूज़ की फाँकों पर काली मिर्च पाउडर, सेंधा व काला नमक बुरककर खाने से खट्टी डकारों का बंद होना।

(और पढ़ें – आँखों में दर्द का घरेलू इलाज)

इसमें लाइकोपीन की उपस्थिति होने के कारण यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट शरीर से मुक्त कण को कम करते हैं और काफी प्रभावी ढंग से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकते हैं। इसके अलावा तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार आता है और ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को निकालकर मुँहासे और मुँहासे जैसी कई अन्य त्वचा समस्याओं को ठीक करता है। यह चेहरे के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र और टोनर होता है। यह त्वचा की चमक बनाए रखता है और यह शरीर को भी हाइड्रेटेड रखता है।

मूत्र पथ के उचित मार्ग के माध्यम में सहायक

मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है

इस किस्म का विकास उदयपुर वि०वि० के सब्जी अनुसंधान केन्द्र दुर्गापुर

गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या सबसे आम है। डिहाइड्रेशन की वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। शरीर को सही तरह से काम करने के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है। अक्सर लोग पानी पीकर कुछ ही देर में यूरिन जाने की इच्छा होने लगती है। ऐसे में शरीर में पानी सही तरह से अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है। जिस वजह से सही मात्रा में पानी पी कर भी आप डिहाइड्रेटेड रहते हैं। हाइड्रेशन का सही मतलब ज्यादा पानी पीना नहीं है बल्कि पानी का शरीर में सही तरह से अब्जॉर्ब होना है। हीट वेव्स, स्ट्रेस, बीमारी और read more भी कई वजहों से शरीर से पसीने के जरिए इलेक्ट्रोलाइट्स बाहर निकल जाते हैं और इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस होने लगता है।

यह एक उन्नत किस्म है इसके फलों का औसत भार १५-२० किग्रा० होता है इस किस्म के फल ८५ दिनों में खाने योग्य हो जाते है इसका छिलका हरा और हल्की धारियों वाला होता है यह किस्म गृह वाटिका में उगाने के लिए बहुत अच्छी है।

यह सामग्री क्रियेटिव कॉमन्स ऍट्रीब्यूशन/शेयर-अलाइक लाइसेंस के तहत उपलब्ध है;

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार)

जयपुर, राजस्थान द्वारा किया गया है यह तरबूज़ की किस्मों के विकास में अत्यन्त महत्वपूर्ण उपलब्धि है फल का भार ६-७ किग्रा० तक होता है फल हरे रंग का होता है जिस पर गहरे हरे रंग की धारियाँ होती है गूदा केसरी रंग का होता है इसमें मिठास १० प्रतिशत होती है।

इसे छीलने और उसके टुकड़े बनाने के पेठा को काट लें

Report this wiki page